मुंगेर(टेटिया बम्बर): मनरेगा योजना में मजदूरों की जगह जेसीबी और ट्रैक्टर का किया जा रहा उपयोग।

 

 

 

 

मुंगेर(टेटिया बम्बर): एक ओर सरकार मनरेगा योजना के तहत मजदूरों को काम करने की गारंटी दे रही है।वहीं दूसरी ओर टेटिया बम्बर प्रखंड क्षेत्र में मनरेगा योजना में मजदूरों की जगह कृत्रिम यंत्रों का उपयोग किया जा रहा है।

 

 

 

 

विभाग इस मामले में पूरी तरह उदासीन बना हुआ है।फलाफल कार्य एजेंसी सभी नियमों को ताख पर रख धड़ल्ले से मशीनों का उपयोग कर रही है।दूसरी तरफ मजदूर रोजगार की तलाश में अन्य राज्यों को पलायन कर रहे हैं।

 

 

 

 

जानकारी के अनुसार मुंगेर जिला के टेटिया बम्बर प्रखंड के भुना पंचायत में वार्ड संख्या-6,मंजुरा पूरबी टोला में फील्ड में मिट्टी भरने में ट्रैक्टर तथा जेसीबी का उपयोग किया जा रहा है।।जबकि यह कार्य मनरेगा योजना तहत किया जा रहा है।

 

 

 

इधर ग्रामीणों ने बताया कि कार्य एजेंसी द्वारा जेसीबी व हाइड्रोलिक युक्त ट्रैक्टर से मिट्टी भराई का कार्य किया जा रहा है।इसमें मिट्टी लोड व अनलोड करने के लिए मजदूरों की जगह मशीनों का उपयोग किया जा रहा है।

 

 

 

 

बताते चलें कि मनरेगा योजना में जेसीबी व हाइड्रोलिक ट्रेलर के उपयोग का प्रावधान नहीं है।इसमें मजदूरों द्वारा मिट्टी लोड व अनलोड किया जाना है। अगर इस तरह का कार्य किया जाता है तो कार्य एजेंसी को किसी प्रकार का भुगतान नही किया जाएगा।

Live Cricket Live Share Market

जवाब जरूर दे 

बिहार का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा ‌‍?

View Results

Loading ... Loading ...

Related Articles

Back to top button
Close
Close