बगैर शिक्षा के आर्थिक उत्थान संभव नहीं

* सरकारी योजनाओं का लाभ लेने पर बल
* पंचायत चुनाव में भागीदारी पर चर्चा

नालन्दा (बिहार) – रविवार को शहर के बड़ी पहाड़ी स्थित महेश मैरेज हॉल में निषाद विकास संघ व विकासशील इंसान पार्टी की बैठक की गई। इसकी अध्यक्षता जिलाध्यक्ष डॉ सत्येंद्र कुमार बिंद ने की।
अध्यक्ष ने कहा कि आज भी निषाद समाज की अधिकांश उपजातियां आर्थिक रुप से कमजोर हैं। इस वजह से वे अभिशप्त जिंदगी जीने को विवश हैं। हालांकि, सरकारी स्तर से उनका जीवनस्तर सुधारने को कई कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं। पर, कार्यक्रमों व योजनाओं की जानकारी के लिए भी शिक्षित होना जरूरी है। ऐसे में समाज के लोग अपने परिवार, बच्चों की शिक्षा को प्राथमिकता दें। बगैर शिक्षित हुये समाज का आर्थिक उत्थान संभव नहीं है।
जिला मीडिया प्रभारी रामानंद कुमार सागर ने कहा कि मत्स्य पालन व पशुपालन विभाग से काफी योजनाओं का संचालन हो रहा है। इसके अंतर्गत सब्सिडी पर अनुदान भी उपलब्ध है। इसके लाभ के लिए समाज के प्रबुद्ध लोगों को आगे आना होगा। वे समाज के वंचित तबकों की इसकी जानकारी में मदद करें। पढ़ने के लिए हौसला बढ़ायें। जरुरत पड़े तो आर्थिक मदद भी करें। यदि आप जान रहे हैं और मदद कर पाने में सक्षम नहीं हैं तो पार्टी या संघ के पदाधिकारियों को सूचना दें। पार्टी उनकी मदद करेगा।
सोफल कुमार केवट ने आगामी पंचायत चुनाव में समाज की भागीदारी की बात उठाई। इसका सबने समर्थन किया। अपने क्षेत्र के गांव-टोलों में समाज के बुद्धिजीवी व सामाजिक लोगों को प्रत्याशी बनाकर उनकी जीत सुनिश्चित कराने का संकल्प लिया।
बैठक में शंभु चौहान, ओमप्रकाश निषाद, रामबली प्रसाद, शैलेश निषाद, परमानंद निषाद, धनंजय, सुरेंद्र, चंद्रमणि, राजेश, दुलारचंद, विजय, प्रदुम्न, राम प्रवेश, सोनू व्यास, रामाश्रय चौहान, वीर अभिमन्यु, मिथलेश, रतन, अजय, अनुप, हरिकृष्ण, सुर्यभान, बनारस, रंजीत, टुलन, गांगो, इंद्रजीत, विक्रम, रामजीवन, अर्जुन, महेंद्र, मुकेश, नीतीश व अन्य शामिल थे।

रिपोर्ट – गौरी शंकर प्रसाद

Live Cricket Live Share Market

जवाब जरूर दे 

बिहार का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा ‌‍?

View Results

Loading ... Loading ...

Related Articles

Back to top button
Close
Close