बैठक कर योजनाओं की जानकारी दी गयी

* प्रवासी मजदूरों के बच्चों पर विशेष ध्यान की जरुरत

नालन्दा (बिहार)हरनौत – प्रखंड की बसनियावां पंचायत के गंगटा गांव में सेव दि चिल्ड्रेन की ओर से जागरुकता कैंप लगाया गया। इसमें सामाजिक सुरक्षा को बढ़ावा के लिए ग्रामीणों को पंचायती राज से लेकर जिला स्तर तक की लाभ की योजना की जानकारी दी गई।
प्रखंड समन्वयक सुधा कुमारी ने बताया कि मनरेगा, परवरिश, राष्ट्रीय स्वास्थ्य योजना, स्कूल, आंगनबाड़ी, छात्रवृत्ति, दिव्यांगता, पेंशन, उज्ज्वला, राशन कार्ड योजना संचालित हैं। इन योजनाओं के माध्यम से परिवार की आय बढ़ाने, गृहस्थी बसाने व बच्चों को बेहतर भविष्य के लिए एक प्लेटफार्म विकसित करने का सरकारी प्रयास मात्र है। जरुरत इसका लाभ उठाकर आगे बढ़ने की है।
राजगीर के प्रखंड समन्वयक राज अंकुश ने कहा कि कोरोना काल में बड़ी संख्या में मजदूर दूसरे राज्यों से लौटे हैं। उनके बच्चे भी हैं। विभिन्न योजनाओं के माध्यम से मजदूरों को रोजगार उपलब्ध कराने व उनके बच्चों को स्कूल व आंगनबाड़ी केंद्र, अस्पताल से जोड़कर योजना का लाभ दिलाने की बात कही।
कार्यक्रम का संचालन जीविका की सामुदायिक समन्वयक सुमन कुमारी ने किया। इसमें आंगनबाड़ी कर्मी, जीविका दीदी, आशा, शिक्षक व ग्रामीण मौजूद थे।

रिपोर्ट – गौरी शंकर प्रसाद

Live Cricket Live Share Market

जवाब जरूर दे 

बिहार का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा ‌‍?

View Results

Loading ... Loading ...

Related Articles

Back to top button
Close
Close